Blogging Kya Hai? Blog Kya Hota Hai? पूरी जानकारी in Hindi

दोस्तों क्या आप confused हो गए हो के blogging kya hai या फिर blog kya hai, blog कैसे काम करता है? इसके बारे में जानना चाहते हो तो आप सही जगह पर आए हो क्योंकि यहां पर मैं आपको बताने वाला हूं कि आखिर में blogging kya hota hai.

अगर हम blog का Original मीनिंग देखे तो आपको Dictionary से मिलेगा.

बहुत लोग लोगों को पता नहीं रहता है की blog एवं website मे क्या difference है.

एक वेबसाइट के अंदर बहुत सारा part होता है तो उसमें से blog भी साइट का ही एक पार्ट है जहां पर आर्टिकल लिखा जाता है.

आर्टिकल मतलब एक टाइप का content है जहापे कुछ information रहता है. जैसेकि आप जंहापर आए हो इस वेबसाइट instapkd भी एक blog है.जंहापर मैं आपके साथ कुछ आर्टिकल शेयर कर रहा हूं जहां पर आपको कुछ knowledge मिल रहा है.

Blogging Kya Hai? What is blogging in Hindi?

आप जो अपने ब्लॉग पर आर्टिकल शेयर करते हो अपने thoughts को दूसरे के साथ शेयर करते हो, Blog पर  ट्रेफिक लाना या फिर ब्लॉग पोस्ट लिखना, Blog पर हर एक काम को मिलाकर जो प्रोसेस होता है यह सब काम को Blogging कंहा जाता है.

Blogging बहुत ही बड़े topic है, जैसेकि blog के ऊपर काम करना या फिर blog को maintain करके रखना, आर्टिकल पब्लिश करना, ऐसा सब कुछ मिला के  ही ब्लॉगिंग होता है. ब्लॉगिंग का दूसरा कोई Defination वैसे नहीं है. आपको यहीं से समझना पड़ेगा ब्लॉगिंग के बारे में.

ब्लॉगिंग करने का कोई fixed time नहीं है आपको जब मन चाहे आप blog लिख सकते हो. वह चाहे week में एक बार या साल में एक बार ए कंपलीटली depend karta है आपके ऊपर.Blogging एक ऐसा जरिया है जिससे कि आप अपने thoughts को लोगों के साथ शेयर करते हो हर किसी का थॉट्स अलग होता है, हर किसी का स्टोरी अलग होता है आप किसी भी topic पर लिख सकते हो.

किसी भी topic पर Blogging start  कर सकते हो और अपना जो experience है वो, या फिर आपका किसी चीज का नॉलेज है उसको भी आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हो ताकि लोगों को भी कुछ जानकारी मिले किसी भी टॉपिक के बारे में.

तो जो मैं बता रहा हूं  ए कंपलीट प्रोसेस को Blogging कहा जाता है, शायद आपको समझ में आ गया होगा कि Blogging एक्चुअली में होता क्या है.

Blog Ka Kya Kaam Hai?Blogging Kaise Kaam Karta Hai

इंटरनेट पर जितना भी वेबसाइट है उन पर मैक्सिमम साइट पर एक particular Blog Section होता है.

वह क्यों होता है? Actually Blog का काम क्या रहता है? किस लिए Blog को use किया जाता है? यह सभी के बारे में हम जानेंगे इस पोस्ट पर.

बहुत सारा एइसा कारण है जिनके लिए हम लोग Blog को अपने website पर इस्तेमाल करते हैं जैसे कि

Personal Blog:

Personal Blog वो होता है यहां पर आप अपने thoughts को शेयर कर सकते हो.

Creative Blog:

Creative Blog जहां पर आपका skills आप show कर सकते हो लोगों के साथ. आपको क्या पता है new skills के बारे में.जिसको आप use कर सकते हो लोगों को मदद करने के लिए. जो काम आपको पाता है वह आप शेयर कर सकते हो लोगो के साथ ताकि उनको भी कुछ मदद होसाके.

Teaching or Education

Teaching or Education का मतलब आप लोगों को किसी भी एक single टॉपिक के बारे में सिखा सकते हो नॉलेज शेयर कर सकते हो.

आपको जिस सब्जेक्ट का ज्यादा नॉलेज है वह आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हो प्रॉब्लम का सलूशन दे सकते हो.

Product Selling Blog:

अगर आपका कुछ प्रोडक्ट है या फिर आप बाहर से कुछ प्रोडक्ट सेल करना चाहते हो अपने वेबसाइट पर तो उन प्रोडक्ट का या फिर हर एक सिंगल प्रोडक्ट का एक blog create कर सकते हो, प्रोडक्ट का Review कर सकते हो.कैसा है प्रोडक्ट लोगों को खरीदना चाहिए या नहीं इसके बारे में बता सकते.हो तो यह भी एक blog हो गया.

Brand Promotion: 

Brand Promotion  इसका मतलब आप blog पर हर एक new startup या फिर new Company के बारे में बता सकते हो कि उनका क्या काम है एक company क्या product manufacturing करता है क्या service provide करता है उसका नॉलेज आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हो.

तो यह भी एक blog ही कहलाएगा तो वैसे भी बहुत सारी टॉपिक है जिस पर आप blog बना सकते हैं.

लेकिन ए कंपलीटली डिपेंड करता है आपके ऊपर आपका पहचान क्या है आपको किस चीज का ज्यादा नॉलेज है उस पर ही आप blog बनाइए, आप blog से इनकम भी कर सकते हो.

What is the difference between a blog and a website?

तो भाई साहब main confusion तो यहां पर रहता है कि आखिर में blog और website के बीच difference है? किसको हम blog और किसको website बोले.

तो मैंने सोचा कि अब एचीज बता दिया जाए कि आखिर में क्या डिफरेंस है. देखिए वैसे मैं आपको थोड़ा deep में समझाना चाहता हूं कृपिया अछेसे समझे.

The Website is a Blog

एक वेबसाइट भी एक ब्लॉग है,एसे बहुत सारे website है जो एक blog की तरह काम करता है यानी जो Online Property है इंटरनेट में वह भी तो वेबसाइट है.

 जैसे कि आप जो पढ़ रहे हो content Instapkd पर यह भी एक वेबसाइट है लेकिन,इसका मेन जो function है यह blog है ठीक है. वेबसाइट blog की तरह काम करता है जहां पर आप आकर और कुछ नहीं कर सकते हो सिर्फblog पड़ सकते हो नॉलेज gain कर सकते हो ठीक है ना.

The website has a blog

एक वेबसाइट के अंदर एक blog section होता है किसी भी वेबसाइट के अंदर हो सकता है तो जितना सारा वेबसाइट के अंदर blog के लिए एक सेपरेट section रहता है तो आखिर में देखा है वह वेबसाइट का मेन परपस कुछ अलग है कुछ प्रोडक्ट बेचना है या फिर कुछ services है जो वह बेचना चाहता है.

 उसका साइट पर blog एक optional रहता है कि वह जो सर्विस या प्रोडक्ट कंपनी बेचना चाहता है उसके बारे में थोड़ा कुछ इंफॉर्मेशन रहता है और अपनी वेबसाइट को Google Search Engine पर rank करवाने के लिए blogpost लिखा जाता है.

The website is just a website

तो दोस्तों यह भी एक टाइप का वेबसाइट है मतलब जो सिर्फ वेबसाइट ही है जहां पर blog का कोई ऑप्शन नहीं रहता है जैसे कि आप canva.com को देख लीजिये, जो कि एक वेबसाइट है लेकिन इनका मेन फोकस से अपने प्रोडक्ट या सर्विस बेचना है.blog से  इनका कोई मतलब नहीं है इसीलिए यह कंपनी अपने वेबसाइट पर blog का कोई section भी नहीं रखा है तो यह हो गया कि Website तो है लेकिन वो सिर्फ वेबसाइट ही है.

किसके बारे में Blogging करना चाहिए?

अगर आपके मन के अंदर बहुत दिन से एक इच्छा है कि आप एक blog बनाना चाहते हो लेकिन अभी तक बना नहीं पाए हो क्योंकि आपको सही से नॉलेज नहीं था कि आखिर में Blog kya hai aur kaise banaye या फिर blogging business kya hai, ठीक है ना.

तो अभी जब आपको help मिल गया लेकिन आपको पता नहीं है कि blog कैसे शुरू करें और किस टॉपिक पर करें देखिए एक चीज जो मैं आपको clear बता देना चाहता हूं वह आपका जिस चीज के अंदर passion है, दिन में वह काम जो आप ज्यादा अच्छी तरह से करना पसंद करते हो, जिससे आपका मन लगता है या फिर जिसके बारे में आप का नॉलेज दूसरे से ज्यादा है आप उन टॉपिक पर अपना blog बना सकते हो क्योंकि अगर आप उनके उपर blog बनाओगे तो आप लोगों को हर एक चीज अच्छी तरह से समझा पाओगे ठीक है ना.

क्योंकि वह टॉपिक के बारे में आपको ज्यादा नॉलेज है या फिर आपको किसी प्रोडक्ट में इंटरेस्ट है तो आप उन topic के बारे में explain कर सकते हो.

आपका नॉलेज शेयर कर सकते हो आपका जो thoughts है किसी भी चीज को लेकर वो  किसी भी प्रोडक्ट के बारेमे  शेयर कर सकते हो उसका review शेयर कर सकते हो जो कि लोग सुनना पसंद करेंगे आपसे क्योंकि उनको वोही चाहिए.

अगर वह चाहते हैं किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानना या खरीदना चाहते हैं लेकिन उनको पता नहीं है कि यह प्रोडक्ट कैसा है और उनको थोड़ा review चाहिए तो वह लोग उन चीजों के बारे में जानना चाहते हैं.

लेकिन अगर knowledge शेयर करने वाला कोई नहीं रहेगा तो हर किसी को ग्यान कैसे मिलेगा ठीक है ना.

तो आप ज्यादा सोचो मत आपको जिस टॉपिक में इंटरेस्ट ज्यादा है आप उस टॉपिक पर शुरू कर सकते हो ठीक है. blog शुरू करना या blog लिखना कोई कठिन काम नहीं है बहुत ही इजी एंड सिंपल काम है जो आप घर बैठे कर सकते हो and paise भी कमा सकते हो.

Good Blog Kaise Banaye?

Blog और एक Good Blog क्या है,इसके बारे में भी आपको जान लेना चाहिए, क्योंकि Blog तो हर कोई लिखता है. लेकिन आप वो सब लिखो जो users को चाहिए.लोगों को ही होता है जो users का problem solve कर पता है.users को क्या चाहिए वह अगर आपका blog या आर्टिकल से मैच कर जाता है तो वही एक Good Blog माना जाता है. क्योंकि देखिए आपको ऐसा content लिखना है जो एकदम complete Content हो.एंड आपको quality पर भी focus करना है.

 क्योंकि लोगों को आधा अधूरा नॉलेज नहीं चाहिए लोग आपसे इसीलिए सीखना चाहते हैं कि आपके पास नॉलेज है अगर आप आपका knowledge शेयर नहीं करोगे तो users को उनका solution kaise मिलेगा.

अगर आप आधा अधूरा बोलकर छोड़ दोगे तो ऐसे नहीं चलेगा आपको हर एक ब्लॉग पोस्ट में अच्छा आर्टिकल लिखना है. जिसपे  कंपलीट इनफॉरमेशन देने का प्रयास करो. क्योंकि इससे जुड़ी है आपका blog पोस्ट,users अगर आपका blog पर visit करेगा तो उनको एक सेटिस्फेक्शन मिलेगा आपके ब्लॉग पोस्ट से.

 उनको लगेगा कि हां यह एक ऐसा blog है जिससे हमारा जितना भी problems  था वह solve  हो गया.

 इससे users को अच्छा लगेगा आपको blog, एंड एक ट्रस्ट build होगा आपके blog के ऊपर.

 अगर आप अच्छा content शेयर करोगे तो ही आपका ब्लॉग अच्छे से grow करेगा.

 ऐसे ही एक अच्छा blog तैयार होता है धीरे-धीरे काम करे.जल्दबाजी से कुछ नहीं करना है आपको.

थोड़ा टाइम दीजिए सोच समझके अपने blogpost publish कीजिये, एंड blog तैयार कीजिए जिससे आपको भी पहचान मिलेगा आपका भी नेम होगा फेम होगा सब कुछ मिलेगा आपको सिर्फ गुड content डालना है, लेकिन अगर फोकस करना है कामयाबी अपने आप आ जाएगा

Some Frequently Asked Questions On Blogging

Blog kaise banaye?

blog बनाने के लिए आपको सिर्फ एक domain name and hostiing purchase करना पड़ेगा.उसके बाद आप article लिखोगे and आपका blog बन जायेगा.

Blogging meaning in hindi

एक website बनाकर blog article लिखना,content publish करना इसीको ही Blogging कहा जाता है.

क्या ब्लॉगिंग के लिए SEO अनिवार्य है?

Blogging के लिए SEO जरुरी तो नही है,लेकिन depend karta है आपके उपर की आप किस type का Blog बना रहेहो.अगर आपका टारगेट है अपने blog पर Organic traffic लाना तो SEO बहत Important होगा आपके blog के लिए.

Conclusion

Dosto इस पोस्ट से आपको समझ में आ गया होगा कि आखिर में Blogging Kya Hai and Blogging kaise kare.

आज के टाइम में Blogging बहुत ही सक्सेसफुल career मना जाता है और हो भी क्यों ना ब्लॉगिंग अगर आप करोगे तो यहां पर आपको पहचान मिलेगा लोग पहचानने लगेगा ऊपर से आप ब्लॉगिंग करके पैसे भी कमा सकते हो.

एक ब्लॉग बना कर article लिखने वाले को Blogger कहते हैं और जो लोग आपके blog में आकर वह आर्टिकल पड़ेंगे वह Reader यानी users.

तो अभी आप खुद डिसाइड कीजिए कि आपको ब्लॉगर बनना है या reader. उम्मीद है कि आपको या article  पसंद आया होगा इससे आप कुछ knowledge gain किया होगा.

अगर आपको अच्छा लगा है तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए ताकि बाकी लोगों को भी पता चल सके कि आखिर में ब्लॉग क्या होता है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top