Digital Marketing Kya Hai? Kyun Jaruri Hai – Fully Explained in Hindi

दोस्तों Digital Marketing kya hai इसके बारे में शायद आपको पता नहीं रहेगा लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको डिटेल्स में समझ में आ जाएगा की असल में Digital marketing kya hai and हम डिजिटल मार्केटिंग को use करके किस प्रकार अपने business grow कर सकते हैं.

बेसिकली Digital Marketing kya hai बोलते ही जो first बातें हमें याद आता है वह है Online Marketing या फिर Internet Marketing. 

बहुत सारे लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता नहीं चलता है।

Digital Marketing एक जरिया है जिस को use करके आप अपने products or services को Online promote कर सकते हो। 

इतने दिन तक जो भी marketing campaign आपने देखा होगा traditionally same मार्केटिंग यहां पर भी होता है, लेकिन यह जो marketing campaign होगा यह ऑनलाइन होगा यानी Internet के माध्यम से हुआ इसीलिए इस प्रकार की मार्केटिंग को हम सहज सरल भाषा में Digital Marketing बोलते हैं.

Digital Marketing Kya Hai Aur Kaam Kaise Karta Hai?

अगर वैसे देखा जाए Digital Marketing एवं Traditional Marketing के बीच में कुछ भी डिफरेंस नहीं है, इतना खास अंतर तो नहीं है internaly अगर हम देखें तो दोनों प्रकार की marketing strategy अंदर से same रहता है.

सिर्फ चेंज होता है ऑडियंस के पास पहुंचने तक की सफर यानी पहले कस्टमर तक प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने का तरीका थोड़ा अलग था क्योंकि उस टाइम इंटरनेट इतना सही से काम नहीं करता था या फिर आप बोल सकते हो कि उस टाइम अबिसे चार-पांच साल पहले इंटरनेट इंडिया में उतना ज्यादा फैला नहीं था. 

लेकिन आज के ज़माने में हर एक के पास स्मार्ट फोन आ गया है, गांव गांव में इंटरनेट पहुंच चुका है, अभी के टाइम में लोगों के पास पहुंचने का सबसे आसान जरिया इंटरनेट यानी ऑनलाइन ही है.

इसीलिए प्रोडक्ट या फिर किसी प्रकार सर्विसेस को अगर हम प्रमोट करना चाहते हैं तो सबसे बेस्ट तरीका होगा कि हम ऑनलाइन प्रमोट करें प्रोडक्ट के बारे में. 

इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग को हम इस्तेमाल करते हैं किसी प्रकार बिजनेस को प्रमोट करने के लिए.

चलिए अब टाइम आ गया है कि हम Digital Marketing Kaam Kaise Karta Hai इसके बारे में और थोड़ा जानकारी प्राप्त कर लें. 

इसके लिए आपको यह जानना बेहतर होगा कि अभी के टाइम में जितने भी कंपनी है उन सभी के पास अपना वेबसाइट,blog या फिर मोबाइल एप्लीकेशन जरूर होगा.

पहले तो आप यह समझ लीजिए कि वह लोग करते क्या है, वह लोग अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विसेस को ऑनलाइन प्रमोट करते हैं एवं कस्टमर या फिर ऑडियंस अगर उस प्रोडक्ट को पसंद करता है.

तो उस पर क्लिक करेगा, क्लिक करने पर ऑडियंस तुरंत हर एक प्रोडक्ट की वेबसाइट पर या फिर स्टोर पर पहुंच जाएगा.

अभी ऑनलाइन की जमाने में ऑनलाइन स्टोर यानी ई-कॉमर्स तो हर एक कंपनी का रहता है Online Product Selling के लिए. ऑडियंस को प्रोडक्ट पसंद आया होगा तो वह तुरंत उस प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स वेबसाइट के थ्रू खरीद लेंगे.

यह जो कंपलीट प्रोसेस है एक प्रोडक्ट को प्रमोट करने से उसको सेल करने तक इसी को ही डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है.

अभी के टाइम में digital revolution हो रहा है. अगर हम इंडिया की बात करें तो आप तो जानते ही होंगे कि अभी इंटरनेट की दबदबा हर एक गांव में हर एक शहर में कैसे बढ़ चुका है.

हमें ऑडियंस तक पहुँचना है या फिर ऑडियंस attention ज्यादा चाहिए तो ऑनलाइन मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जोकि कंपनी की के साथ कस्टमर को जोड़ता है.

Benefits of Digital Marketing in Hindi?

वैसे देखा जाए तो अभी के टाइम में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ज्यादा बेनिफिट है जो कि नीचे डिस्कस किया गया है

awareness and engagement create करने में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत बड़ा रोल है जो कि आपको sale के बाद ही हेल्प करता है इंगेजमेंट बनाए रखने में 

डिजिटल मार्केटिंग आपको हेल्प करेगा एक नए कस्टमर को और रॉयल्टी कस्टमर में परिवर्तन करने के लिए. 

इससे वह कस्टमर दोबारा आपकी प्रोडक्ट को खरीदेगा. 

सोशल शेयरिंग जोकि डिजिटल मार्केटिंग का ही एक पार्ट है जो आपको हेल्प करेगा आपके बिजनेस के बारे में सोशल मीडिया पर इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए इससे आपको सोशल मीडिया से भी कस्टमर मिलने लगेंगे.

डिजिटल मार्केटिंग को यूज करके आप अपने business को track कर सकते हो ऑडियंस का मनपसंद आइटम आप उनके सामने प्रमोट कर सकते हो उससे आपका प्रोडक्ट का sale होने का चांस डबल हो जाएगा

Digital Marketing Strategies in Hindi

Digital Marketing Strategies के बारे में अगर हम बात करें तो स्ट्रेटजी तो बहुत सारे हैं. देखा जाए तो वह सारे जो डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी के अंदर आते हैं हर एक पॉइंट डिजिटल मार्केटिंग का ही पार्ट है जो नीचे डिस्कस किया गया है जैसे कि

Pay-per-click (PPC) advertising

Pay-per-click (PPC) advertising जोकि एक paid advertisement है डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बेहतरीन एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म गूगल एडवर्ड के थ्रू हम पीपीसी एडवरटाइजिंग use कर सकते हैं. 

पीपीसी एडवरटाइजिंग का मतलब होता है पैसे देकर कस्टमर को अपने आप पर क्लिक करवाना means हर एक टाइम जब भी गूगल सर्च रिजल्ट पर अपने ads दिखेंगे और कस्टमर उस पर क्लिक करेगा तो उसी वक्त हर एक क्लिक का पैसा हमें पे करना पड़ेगा गूगल को. 

यह Google AdWords का प्रोग्राम है जोकि paid marketing tools के अंदर आता है. गूगल एडवर्ड को छोड़कर और भी बहुत सारे paid advertising platform है जैसे कि facebook ads, Bing ads ऐसे और भी बहुत सारे paid social media advertising platorm है जिसके बारे में हम बाद में डिस्कस करेंगे.

Search Engine Optimization (SEO)

Search engine optimization जो कि मेरा एक बहुत favorite स्ट्रेटजी है.

अगर आप नहीं चाहते हो पैसे खर्च करने ke liye, लेकिन आपको गूगल सर्च पर अपने वेबसाइट को लाना है तो उसके लिए आपको SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छे से करना पड़ेगा. 

आपकी वेबसाइट या फिर हर एक blog post के लिए seo Karna jaruri hai, इससे क्या होगा अगर आप सही से seo करोगे अपने ब्लॉग पोस्ट पर अपनी वेबसाइट पर तो आपको अपने साइट पर organic traffic मिलने लगेंगे जो कि डायरेक्ट सर्च रिजल्ट से आपकी वेबसाइट पर विजिट करेंगे. 

ए कंपलीटली फ्री ऑफ कॉस्ट मेथड है इसके लिए आपको पैसा देना जरूरी नहीं है किसी को पैसा नहीं देना पड़ेगा लेकिन यह थोड़ा टाइम टेकिंग प्रोसेस है आपको पेशेंस रखना पड़ेगा 3 से 4 महीने तक आपको काम करते जाना है अगर आप सही से seo करोगे तो आपको रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा.

Social Media Marketing

Social Media Marketing जोकि डिजिटल मार्केटिंग का ही ek model बोल सकते हो. 

आप सोशल मीडिया मार्केटिंग को यूज करके ऑर्गेनिकली तो नहीं लेकिन good ट्राफिक ला सकते हो अपनी वेबसाइट पर आपने blog post पर ठीक है ना. 

तो उसके लिए आपका सोशल मीडिया फैन फॉलोइंग ज्यादा रहना जरूरी है आपकी सोशल मीडिया फॉलोअर्स जितने ज्यादा रहेगा उतना ही बेनिफिट आपको मिलने वाला है सोशल मीडिया मार्केटिंग को यूज करके आप बहुत आसानी से ट्रैफिक ला सकते हो अपने ब्लॉग पर या फिर आपने website पर.

Paid Social Media Advertising

Paid Social Media marketing means हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि Facebook,Instagram,Twitter,Linkedin,Pinterest,Snapchat और भी बहुत सारे ऐसे Social Media Platform है जो कि उनके website पर Ads के through business ko promote करते हैं.

अगर आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज करके Ads run करना चाहते हो तो वह भी आप कर सकते हो बड़े आसानी से उनका paid social Media प्रोग्राम को join करके. इससे आपक ads रेट बढ़ने का चांस ज्यादा रहेगा सेल का बढ़ने का चांस ज्यादा रहेगा ठीक है ना तो ऐसे बहुत सारे तरीका है आप sales के लिए भी paid advertisement कर सकते हो.

Social media पर इंगेजमेंट के लिए भी अलग प्रकार से paid ads run कर सकते हो. सोशल मीडिया पर बहुत सारे ऑप्शन आपको मिलेगा अगर आप डिजिटल मार्केटिंग को use karke अपने बिजनेस grow करना चाहते हो तो.

Content Marketing

Digital Marketing का और एक powerful method, आप कह सकते हो जो की है Content Marketing.

बहुत जगह पर आप सुन भी चुके हो कि “Content Is King”, इसका मतलब क्या है? आप किसी भी marketing campaign रन कर रहे हो या अभी किसी भी blog post लिख रहे हो आपका content सेही होना चाहिए. 

Content पर दम होना चाहिए तब जाकर आपका बिजनेस जल्द से जल्द ग्रो करेगा.

सही से Content marketing बहुत सारे लोगों को पता नहीं रहता है, इसीलिए आप अगर कंटेंट मार्केटिंग पर फोकस करेंगे तो आपको ज्यादा बेनिफिट मिलने वाला है.

जैसे कि blog post, Infograpics, ebook लिखना, video content हर एक प्रकार की कंटेंट मार्केटिंग का ही part है.

Content marketing आपको हेल्प करेगा आपकी brand awareness increase करने में. इसीलिए आपको कंटेंट मार्केटिंग पर भी ज्यादा focus करना चाहिए.

Email Marketing

Email Marketing वैसे तो बहुत पुराना तरीका है लेकिन इसको भी आप यूज कर सकते हो एक पावरफुल method के हिसाब में. 

यह भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक Oldest part है. 

बहुत सारे डिजिटल मार्केटर जोकि केवल मात्र Email Marketing के थ्रू अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं. यह भी बहुत achha option है अगर आपको Email Marketing यूज करना सही से आता है तो. 

इसके लिए आपके पास ईमेल लिस्ट होना बहुत जरूरी है जोकि धीरे-धीरे आप को create करना पड़ेगा. आपका ईमेल लिस्ट आपको सही से गुरु करना पड़ेगा बहुत सारे लोगों को पता नहीं रहता है कि ईमेल लिस्ट grow कैसे किया जाए, इसके लिए भी ek पोस्ट आपके लिए लाएंगे.

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी Digital Marketing का ही एक part में से है जिसका मतलब है कमीशन बेस्ट मार्केटिंग. 

अगर आप किसी भी कंपनी की किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करोगे और आप के थ्रू अगर सेल्स जेनरेट होता है तो आपको उसका एक small amount commission मिलेगा. जो कि Affiliate commission कहलाता है.

Affiliate Marketing के थ्रू आप बहुत आसानी से earning कर सकते हो. अगर हम इंडिया की बात करें तो इंडिया में बहुत बड़े-बड़े Affiliate Marketer है जो कि अच्छे से Affiliate Marketing run कर रहे हैं. 

अगर आप सीखना चाहते हो उनसे तो उनसे कांटेक्ट कर सकते हो. इससे आपको बहुत ज्यादा knowledge मिलेगा एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में.

Digital marketing ka future kya hai?

Dheere Dheere Sall Aage Badh Raha Hai Lekin ab time hai traditional marketing ko Piche chhodane ka.
Abhi Agar Ham Dekhe, Har Gaon Mein internet pahunch chuka hai aur aajkal sab log internet per Jude hue hain, To Iske Aadhar Mein Ham Ek kah sakte hain ki ki Dhire Dhire Jab Sal Aage badh Ne Lage ga digital marketing ka Prabhav Aur Bhi Jyada majbud hoga.
Digital marketing ka future bahut bada hai ya Ham bol sakte hain.

Digital marketing Kyun important hai?

Aaj ke Jamane mein Google and Facebook sabse Jyada revenue generate kar raha hai.
Kyun?
Kyunki inke pass sabse Jyada audience Hai Kyunki aajkal Har ek public mobile per Google and Facebook per Jude hue hain. isiliye Jahan per attention Jada Hai waha per to marketing hoga to isiliye digital marketing ka importance bhi utna hi jyada hai.

Conclusion

दोस्तों Digital marketing kya hai Iske bare mein main aapko pahle hi Bata Diya lekin Ab To aap samajh Chuke Honge ki digital marketing ka importance kya hai aur Kyon digital marketing Itna jaruri hai Hamare Is Jamane Mein.

jabki 2021 hone ja raha hai aur aap internet ka pura prabhav Hai Hamare generation per aajkal Har Koi mobile,TV,Computer se Jude hue hain isliye Har EK company Agar marketing karna Chahegi to usee digital marketing Ka Sahara Jarur lena padega.

Kyunki audience attention Jahan per hai wahin per to marketing Kiya jata hai.

Isiliye traditional marketing ka Jamana ab nahi raha dheere dheere woh bhi move kar raha hai digital marketing per.

Koi bhi company Nahin chahegi ki Jahan per audience Nahin Hai vahan per advertise karne ke liye, aajkal audience aapko online hi Milega isiliye online marketing ka prabhav rahane wala hai.

इसीलिए मेरा यह मानना है कि आप भी तैयार हो जाइए digital marketing ko use Karke business ko grow kijiye.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top