Google AdSense Kya Hai? काम करने का तरीका – Hindi

Kya आप भी जानना चातेहो की Google AdSense Kya Hai तो इस पोस्ट को आप completely पड़ सकते हो.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है अगर आप कुछ प्रोडक्ट सेल नहीं करोगे तो.लेकिन अगर आप सोच रहे हो के प्रोडक्ट सेल करने के अलावा अगर कोई मेथड है जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो तो एक जरिया है जिसका नाम है गूगल ऐडसेंस. इसको यूज़ करके आप अपने blog से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

गूगल ऐडसेंस एक ऐसे जरिया है जो blog owner हो या फिर वेबसाइट ओनर को हेल्प करता है पैसे कमाने के लिए. लेकिन यहां पर blog owner कुछ भी Tension नहीं रहता है के एडवरटाइजर्स कहां से लाए किसके साथ बात करें, क्योंकि सारा काम गूगल ऐडसेंस टीम कर देता है.

आप अपने blog topic कोई भी niche का choose करो ,आपको सिर्फ content produce करते जाना है.

फर्क नहीं पड़ता कोई भी category का हो लेकिन आप अगर एक ही कैटेगरी के अंदर वेबसाइट बनाओगे blog लिखोगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा आपको. गूगल ऐडसेंस भी यही चाहता है कि आप एक Micro Niche blog पर काम करो ताकि एडवरटाइजर्स को भी हेल्प हो सके एडवर्टाइज करने के लिए.

अगर आप एक नया ब्लॉग स्टार्ट करने जा रहे हो या फिर आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है लेकिन वह अभी तक Monetize ही नहीं हुआ है एंड अगर आप सोच रहे हो कि आपने blog को Monetize करके पैसे कमाने के लिए तो गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही अच्छा जरिया हो सकता है.

क्योंकि यहां पर millions of advertisers है जो उनका products and services के ऐड देने के लिए तैयार है.

लेकिन सिर्फ चाहिए तो अच्छा Content एंड Content Producer, जो आपके पास है गूगल ऐडसेंस सिर्फ एक माध्यम है जो Advertisement company के साथ आपको जुड़ता है. आपको सिर्फ अपने साइट पर Ads Run करना है उसका ही पैसा आपको मिलेगा.

लेकिन दोस्तों यह सब कुछ करने से पहले अगर आप एक बिगिनर्स हो एंड आपको नहीं पता कि गूगल ऐडसेंस क्या है और कैसे काम करता है, तो सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि इस Adsense का काम करने का तरीका कैसा है ठीक है ना, तो चलिए जानते हैं

Google AdSense Kya Hai?

दोस्तों मैंने पहले ही आपको बता दिया के गूगल ऐडसेंस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर advertisers को हेल्प करता है ताकि उनको राइट पब्लिशर्स मिले.

 क्योंकि यहां पर advertisers जो होता है वो उनका प्रोडक्ट का एडवर्टाइज करना चाहता है.लेकिन वह भी सोचता होगा कि हमें अच्छा खासा पब्लिशर्स मिल जाए ताकि हमारा प्रोडक्ट अच्छी तरह से advertise हो सके तो इसीलिए गूगल ऐडसेंस को भी तलाश रहता है अच्छा publishers का.

AdSense and AdWords सेम काम करता है दोनों मिलकर एक advertisers के साथ publishers को मिलाता है.

जब कोई सोचता है के Blogging se paise kaise kamaye तो उसके दिमाग में पहले एक ही चीज आता है, एक ही option रहेता है वह है Google AdSense. AdSense एक ब्लॉगर्स को पैसे कमाने के लिए बहुत ही हेल्प करता है क्योंकि पहले पहले आपके पास इतना Option नहीं रहता है और कुछ source use करनेका. अगर यूज करना चाहोवी तो आपको परमिशन भी नहीं मिलता है. लेकिन इन्हापे अगर आप content regular डालोगे तो उम्मीद है 50 to 60 blog post के बाद आपका Google AdSense Account Approval हो जाता है.

Google AdSense Popular Kyun Hai?

हर किसी के मन में एक सवाल और आता है वह है गूगल ऐडसेंस इतना पॉपुलर क्यों है? मैं आपको बता देना चाहता हूं कि गूगल ऐडसेंस इसीलिए पॉपुलर है क्योंकि उसका जो Ads Serving क्वालिटी है जो बहुत ही अच्छा है.

क्योंकि गूगल ऐडसेंस को यह पता रहता है रीडर क्या चाहता है क्या पढ़ना चाहता है वह उनके हिसाब से उनके रिलेटेड ही ऐड दिखाता है. आप सोच सकते हो कि अगर आप एक फैशन का  blog पढ़ रहे होतो आपको fashion का ही Ads देखनेको मिलेगा ठीक है ना. यूजर्स का इंटरेस्ट के हिसाब से ही ऐड देखने को मिलता है जो एक बढ़िया reason है गूगल ऐडसेंस को पसंद करने का.

बहुत सारे लोग, मुझे तो लगता है maximum लोग यह सोचता है कि Google ek search engine है.

 लेकिन आपको मैं बता देना चाहता हूं कि यह सच नहीं है गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है गूगल एक बहुत बड़ा ऐड कंपनी है. जो कि एक साइड में यूजर्स को अच्छा value provide करता है आपको Good quality content दिखाता है ताकि यूजर्स को उनका querry का solution मिल सके. वैसे ही advertisers and publishers के बीच में value add भी करता है.

History of Google Adsense

अगर हम गूगल ऐडसेंस के इतिहास की बात करें तो हमें कुछ ऐसा देखने को मिलता है

Google Adsense की शुरुआत हुआ था आज से ठीक 17 years पहले यानी 2003 साल के मार्च महीने में गूगल ऐडसेंस का शुरुआत हुआथा.

जब गूगल ऐडसेंस का शुरुआती दिन था उस समय उसका एक referral program भी चलता था जो कि आज भी है लेकिन वह कुछ सिलेक्टेड पब्लिशर के लिए ए प्रोग्राम अवेलेबल रखता है.

आज के दिन में हर एक ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में नए आते हैं वह गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं एवं ऐडसेंस पार्टनर बनना चाहते हैं.

तो क्या आप भी सोचते हो की गूगल ऐडसेंस की अप्रूवल आपके blog पर कैसे मिलेगा तो इसका एक सिंपल सॉल्यूशन है.

आपके website में blog post ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए, ट्रैफिक भी अच्छा खासा रहना चाहिए, एवं आपको गूगल का जितना सारा criteria रहेगा rules and regulation रहेगा वह सब maintain करना पड़ेगा.

अगर आप सब अछेसे करोगे तो आपके अप्लाई करने का एक महीना के अंदर ही आपका अकाउंट अप्रूवल हो जायेगा.

How Does AdSense Work? कैसे काम करता है?

तो दोस्तों अब इतना कुछ जान लिए हो तो यह भी जानना चाहिए कि असलमे  गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है. एभि एक बोहोत ही आसान तरीका है.

आपको एक ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करना है उसके बाद गूगल से आपको एक code मिलेगा वह varification code आपको आपका website का header section मे डालना होगा. उसके बाद varification start  होगा,वेरीफिकेशन के लिए एक महीना टाइम लगता है वह भी डिपेंड करता है गूगल के ऊपर. 

अगर आपको अप्रूवल मिल जाए तो Google आपको एक मेल करेगा कि आपके ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल हो गया है. अगर approval नहीं हुआ है उसका भी mail आ जाएगा आपको कि किस कारण से आपका अकाउंट reject हुआ है.

 तो approval होने के बाद गूगल आपका website पर ऐड डिस्प्ले करेगा जो कि अब तो कोई targeted ads ही display करता है content के हिसाब से and users का इंटरेस्ट के हिसाब से ही ads डिस्प्ले होता है.

जब भी आपके ब्लॉग पर visitors आएंगे उन ads पर क्लिक करेंगे उसके बदले में आपको कुछ अमाउंट कमीशन के हिसाब से मिलेगा जो कि आपके गूगल अकाउंट में आओगे कि कितना अमाउंट आपको मिला है इसी को सीपीसी कहा जाता है. 

आपका काम यही रहेगा जितना ज्यादा हो सके आपको website पर visitors लाने का एंड ads दिखेगा उनको और आपको पैसा मिलेगा ऐसे ही काम करता है यह पूरा google adsense money making process.

अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो तो,आपके लिए पूरा process जान लेना जरुरी है.

एक बात आपको पता होना बोहुत ही जरूरी है, गूगल को cheat करना इतना आसान नहीं है. आप अगर सोच रहे हो कि आप कान्ही बाहर से पैसे देकर ट्राफिक ले आओगे अपने ब्लॉग पर केबोलमात्र एड्स पर क्लिक करने के लिए तो वह तो आप भूल ही जाओ.

क्योंकि गूगल इतना बेवकूफ नहीं है की उसको कुछ समझ में नहीं आएगा,तो आपको इस पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना का जरूरत है.

आप ऐसा कुछ मत करो जैसे कि आपके visitors आपके ब्लॉग पर सिर्फ एक क्लिक करने के लिए आए हैं ऐसे गूगल को पता चल जाएगा.

जितना भी गलत तरीके से traffic लाओगे अपने ब्लॉग पर, वो तरीका बिल्कुल सही नहीं है, कृपया इस पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें.

गूगल के पास बहुत ही advanced सिस्टम है जो कि Fraud Click को पहचान लेता है.अगर कोई अपने blog पर आ रहा है और उसको रीड करे बगैर सिर्फ क्लिक करके चले जा रहा है तो इसमें क्या होगा आपके CTR(Click Through Rate) बोहुत ही high हो जाएगा.

इसमें आपका ऐडसेंस अकाउंट बंद होने का चांस भी ज्यादा रहता है. मैं आप को यही सलाह देना चाहता हूं आप फोकस करिए क्वालिटी आर्टिकल लिखने के लिए ताकि लोग आपके आर्टिकल से कुछ सीख सके आप भी कुछ value provide कर सको अपने रीडर्स को उसके बदले में अगर वो किसी Ads पर क्लिक भी करता है तो उसका पैसा आपको मिलेगा.

गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही अच्छा Platform है लेकिन इसको गलत तरीके से इस्तेमाल ना करें तो बेहतर है आपके लिए एंड आपके blog के लिए.

अगर आप के लिए गूगल ऐडसेंस earning आपका primary earning source है तो गलत तरीके से लाया गया ट्रैफिक आपका केरियर भी खत्म कर सकता है.

क्योंकि यही गूगल ऐडसेंस आपका फ्यूचर बदलने वाला था लेकिन अगर आप इसको ऐसे ही जाने दोगे तो वह तो आपके लिए अच्छा नही होगा.

और एक बात आपको पता रहना चाहिए कि कभी भी भूल कर भी आप खुद अपने blog की एड्स पर क्लिक ना करें तो बेहतर होगा.

क्योंकि इसमें आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट बैन होने का चांस 95% से भी अधिक रहेता है. कृपया इसे ध्यान रखें एंड आपका adsense अकाउंट को सुरक्षित रखें उसमें आपका ही भलाई होगा.

AdSense Se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

हां एबात सच है कि गूगल adsense से पैसे कमाए जाते हैं और google adsense se paise kaise kamaye इसके बारे में भी आप यहां से जान सकते हो.

लेकिन गूगल आपको कितना पैसा देगा यह भी आपको जान लेना चाहिए अगर कोई visitors आकर आपके blog पे एक ऐड पर क्लिक करता है तो गूगल उसके लिए एडवरटाइजर के पास से पैसा चार्ज करता है. और उसका 60% आपको मिलता है और 40% गूगल रख देता है.

कभी-कभी कमीशन का इधर उधर हो जाता है लेकिन कमीशन डिपेंड करता है CPC के ऊपर एंड blog topic के ऊपर.

ऐसा बहुत सारे ब्लॉग है जिसका सीपीसी बहुत हाई रहता है,बहुत सारे कैटेगरी की CPC बहुत ही high है. इसमें country का भी रोल है क्योंकि country के ऊपर भी डिपेंड करता है, जैसे USA का CPC बहुत ही हाई है अगर हम इंडिया से compare करें तो. 

अगर USA का visitors आपके blog में आता है एंड ads पर click करता है तो उसका सीपीसी बहुत ही रहता है. इसीलिए आपको हमेशा प्रॉफिटेबल नीचे पर ब्लॉग बनाना चाहिए इसमें आपको जादा benefit मिलनेवाला है.

Blog Traffic Important Kyun Hai?

एक बात जो कि 100% सच भी है आप गूगल adsense से कितने पैसे कमा पाओगे कितना earning होगा आपका,completely depend करता है आपके वेबसाइट के ऊपर कितना टारगेटेड ट्राफिक आ रहा है आपके blog post पे.

आप कितना भी profitable niche सिलेक्ट कर सकते हो आपके blog के लिए एंड उसमे सबसे अच्छा क्लिक किए जाने वाले ads भी लगा सकते हो. लेकिन यह दोनों कोई मायने नहीं रखता है अगर आपके वेबसाइट और ब्लॉग पर कोई विजिटर्स ना आए.

 तो आपको यह भी याद रखना चाहिए कि जितना ट्राफिक आपके website पर आएगा उसका कुछ मात्रा में ऐसे लोग होंगे जो आपके ads पर क्लिक करेंगे.

एक क्लिक का इंडिया में आपको $1 से भी नीचे मिलेगा.अभी आप कैलकुलेट कर सकते हो कि आपके ब्लॉग पर कितना traffic आ रहा है और उसके हिसाब से आप कितना अमाउंट जेनरेट कर पा रहेहो.एभि बहुत important है आपकी blog पर कितना ट्रैफिक आ रहा है क्योंकि उसके हिसाबसे ही कैलकुलेट होगा आपका ऐडसेंस अकाउंट का earning बढ़ेगा या घटेगा.

इसके लिए आपको रेगुलर blogpost लिखना पड़ेगा unique and quality content ही आपको लिखना पड़ेगा. अगर आपको नहीं पता unique and quality content kaise likhe तो आप हर दिन blogpost लिखते जाइए और उसको improve करते जाइए धीरे-धीरे आपका कांटेक्ट भी improve होते जाएगा एंड क्वालिटी भी बढेगा. आपको content के ओपर ज्यादा फोकस करना पड़ेगा.

Google AdSense Kya Hai? – Frequently Asked Questions

Is Google AdSense free?

Yes, Google AdSense आपको कोई charge नही करेगा,आप बिलकुल फ्री मे join कर सकते हो.

Do I need a website for AdSense?

Yes, अगर आप adsense पर join करना चाहते हो तो आपका एक Website रहना जरुरी है.

How many subscribers do you need for AdSense?

अगर आप आपका YouTube चैनल monetize करना चाहते हो तो 1,000 subscribers and 4,000 valid public watch hours जरुरत होगा.

Final Word On Google Adsense

तो दोस्तों इस पोस्ट के अंदर मैंने बताएं आपको ठीक ही Google AdSense Kya Hai and  कैसे काम करता है.

आप यह तो समझ चुके हो कि आप गूगल ऐडसेंस को यूज करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं but ऐसा भी नहीं है जहां पर आप रातों-रात ही अमीर हो जाओगे.

आपको यहां पर मेहनत करना पड़ेगा कांटेक्ट publish करना पड़ेगा, गूगल का जो रूल्स एंड रेगुलेशन है वह भी आपको follow करके चलना होगा, तभी आप adsense के ऊपर कामयाब हो साकोगे. सबसे लास्ट में, मैं आपको यही सलाह देना चाहता हूं कि आप उन्ही topic पर फोकस कीजिए जिसकी आपका इंटरेस्ट ज्यादा है तो क्या होगा आप बहुत अच्छी तरह से कांटेक्ट लिख पाओगे.

अगर यूजर्स को value मिलेगा यूजर्स दोबारा आपके website पर visit भी करेगा इससे क्या होगा आपका रिटर्निंग visitors भी बढेगा धीरे-धीरे,एंड आपका पैसा भी बनने शुरू हो जाएगा लेकिन इसमें थोड़ा patience रखना पड़ेगा ठीक है.

रात तो रात कुछ भी नहीं होने वाला, आप काम करते जाइए आपका ऐडसेंस अकाउंट भी monetize हो जायेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top