2020 मे Profitable Small Business Kaise Start Kare in India

हालाकि, बोहुत सारे नए entrepreneurs को सहिसे पाता नही रहता की अपना एक Small Business Kaise Start Kare 2020 पर India मे and कोनसा business सुरु करे.

दोस्तों हमारे देश में जितने भी small business शुरू होने जा रहे हैं वह सब के लिए दिक्कत एक ही है वह है पैसा यानी capital। उनके पास ज्यादा पैसा नहीं है बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लेकिन potential बहुत है इंडस्ट्री पर.

और इस स्मॉल बिजनेस को हम जानते हैं कि Micro small and medium enterprises के नाम पर. तो दोस्तों एक्चुअली में देखा जाए तो स्मॉल बिजनेस जो होगा वह माइक्रो एंटरप्राइज के अंदर में आता है माइक्रो इंटरप्राइजेज में इसका मतलब बहुत सारे लोगों को पता नहीं होगा जैसे कि अगर आप किसी भी सेक्टर में सर्विस प्रोवाइड कर रहे हो या फिर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है तो आपका business माइक्रो एंटरप्राइज के अंडर में आता है.

तो दोस्तों इस पोस्ट पर मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप एक Small Business start kar sakte ho India mai.

1. Business Ke Liye Research करे 

दोस्तों यहां पर एक बार अपने डिसाइड कर लिया कि आपको किस बारे में बिज़नेस करना है किस टाइप का बिज़नेस करना है उसके बाद जो Next Step आता है वह है रिसर्च. मतलब आप जो भी बिज़नेस करना चाहते हो उसके लिए आपको पहले बहुत सारा रिसर्च करना पड़ेगा बिजनेस कैसा रहेगा आप जहां पर बिज़नेस करोगे वहां पर बिज़नेस चलेगा या नहीं.

जो भी बिज़नेस आप करोगे वह प्रॉब्लम सॉल्विंग है या नहीं मतलब मार्केट पर जिस प्रोडक्ट की जरूरत है वही उसी का बिज़नेस आपको करना चाहिए, उसी टाइप का प्रोडक्ट को जनरेट करना है इसीलिए मार्केट रिसर्च करना हर एक बिज़नेस के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. बहुत ही इंपॉर्टेंट टास्क है मार्केट रिसर्च करना.

जब भी आप रिसर्च करोगे तब आपको बहुत सारे बातों पर ध्यान देना पड़ेगा जैसे कि

  1. किसका जरूरत ज्यादा है प्रोडक्ट की यह सर्विस की?
  2. उसके बाद देखना पड़ेगा किसको चाहिए प्रोडक्ट या सर्विस?
  3. Market Size कितना होगा? 
  4. क्या आप जो बिज़नेस करोगे उस पर कोई और भी का बिज़नेस कर रहा है क्या आपके Competitor भी है मार्केट मे. 
  5. अगर आपकी Competitor है तो कंपटीशन कितना ज्यादा है? 
  6. अगर आप ए बिज़नेस शुरू करे हुए तो आपको कितना पैसे चाहिए बिज़नेस शुरू करने के लिए?

इन सभी बातों पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा आपको तभी जाकर अच्छे से Market Research कहलाएगा.

2. Business Ke Liye Planning Kare

अपने मार्केट रिसर्च तो कर लिया लेकिन अब क्या? अभी आपको बिज़नेस के बारे में सटीक तरीके से प्लेन बनाना पड़ेगा, business strategy बनाना पड़ेगा.

बिजनेस को शुरू करने के लिए कौनसा कौनसा step फॉलो करना होगा वह आपको बनाना पड़ेगा. क्या क्या आपको जरूरत होगा ठीक है अगर आपको लोन चाहिए तो उसका एक स्टेटमेंट बनाना पड़ेगा.

लोन आपको क्यों देगा Bank? जब आपके पास कोई Business Plan ही नहीं है. तो क्यों बैंक लोन देगा तो इसीलिए Business Plan बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है तभी आप बैंक मैनेजर को दिखा पाओगे यह हमारा Business Plan है,हमे इतने पैसे का जरूरत है and हमें बिज़नेस के लिए इतना पैसा चाहिए. तो बैंक को लगना चाहिए कि आप एक trusted company हो उसके लिए सही से बिजनेस प्लान बनाना बहुत ही आवश्यक है नहीं तो business ke liye loan kaise milega, लोन मिलने की संभावना बहुत कम रहता है. 

इसीलिए बेहतर Business Plan help करेगा बेहतर लोन के लिए जिससे कि आप अपने बिज़नेस को एक स्टेप आगे ले जा सकते हो. इसीलिए सही से बिज़नेस प्लान बनाना पड़ेगा आपको.

3. Business Ke Liye Funding Jugad Kare

 बिज़नेस प्लान तो आपने बना लिया इसके बाद क्या? आपको लोन भी मिल गया, लेकिन बिज़नेस चाहे छोटा हो या बड़ा एक बिज़नेस को खड़ा करने के लिए पैसे की जरूरत बहुत है. लोन से आपको सब कुछ नहीं मिल सकता है इसीलिए आपका बिज़नेस शुरू करने के लिए और भी ज्यादा पैसे का जरूरत होगा आपको.

इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा? इसके लिए आपकी बिज़नेस के लिए Fund जुगाड़ करना पड़ेगा ठीक है ना. ऐसे बहुत सारे कंपनी है जिसको आप रिक्वेस्ट कर सकते हो फंड के लिए आप उनको कांटेक्ट कर सकते हो कि हमारी छोटा बिज़नेस है. ऐसा बहुत सारे कंपनी है जोकि आपके बिज़नेस पर इंटरेस्टेड रहेगा तो उनको आपके बिज़नेस के बारे में सही से बताना पड़ेगा जैसे बिज़नेस प्लान को समझाना पड़ेगा. 

तभी जाकर वह लोग आपके बिज़नेस पर invest करेंगे और आपको उन पैसों से आपकी बिज़नेस को grow करने का मौका मिलेगा.

4. Business Ka Registration Kare

जब आपका सबकुछ रेडी हो जाएगा, बिज़नेस के लिए पैसे भी मिल गया, तो अभी आपको kya करना? अब आपका जो बिज़नेस है उसको रजिस्टर्ड तो करना पड़ेगा है कि नहीं आपका जो बिज़नेस है वह एक Private Company बनने जा रहा है तो इसीलिए Private Company Limited इसका तो रजिस्टर करना पड़ेगा. आपका बिज़नेस चाहे वह Single Ownership हो या फिर Partnership Business में किसी भी प्रकार का बिज़नेस है लेकिन बिज़नेस को ऑनलाइन या ऑनलाइन Government के पास रजिस्टर करना बहुत ही आवश्यक है. 

इसके basis पर आपको जो है GST Number मिलेगा आपके बिज़नेस के लिए. क्योंकि फ़्यूचर पर आपका बिज़नेस grow कर सकता है इसीलिए बिज़नेस के लिए एक Private limited company india registration आपके पास रहना आवश्यक है.

इससे लोगों को भी, कस्टमर को भी एक ट्रस्ट होता है कंपनी पर, के कंपनी रजिस्टर कंपनी है बाद में जाकर कुछ प्रॉब्लम नहीं होगा उन्हें.

5. Develop Your Product and Service

अब तो आपका बिज़नेस भी रजिस्टर हो गया Private Company Limited के नाम पर लेकिन अब क्या? अब आता है असली काम जो आपका बिज़नेस का main point होगा वह है आप का प्रोडक्ट या सर्विस को डेवलप करना. 

आपका बिज़नेस किसी की टाइप का हो सकता है चाहे वह manufacturing sector का या फिर service का लेकिन प्रोडक्ट तो आपको बनाना ही पड़ेगा. इसीलिए अगर आपका एक Physical Product oriented company है तो आपको materials पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा. 

कम समय में बेहतरीन प्रोडक्ट इसके लिए आपको कोशिश करना है. लेकिन प्रोडक्ट क्वालिटी पर compromise कभी ना करें. 

अगर आपका बिज़नेस सर्विस सेक्टर से रिलेटेड है तो आपको सही से सब जितने भी सर्विस आप Provide कर रहे हो उसका एक लिस्ट तैयार करना पड़ेगा, एंड उसके बेसिस पर आपको employee भी तो रखना पड़ेगा.

क्योंकि Service Oriented company पर Man Power की जादा जरुरत है.तो इसीलिए जोकि आपके पास है या आप किसी को hire भी कर सकते हो.जो सर्विस आपका provide करोगे उसी के बेसिस पर आपको एक लिस्ट भी तैयार करना पड़ेगा अगर आपके पास वेबसाइट ही नहीं है तो पहले तो आपको एक website create करना पड़ेगा ताकि लोगों को पता चले कि आप क्या-क्या सर्विस प्रोवाइड कर रहे हो इसी से ऑनलाइन बिज़नेस grow होता है.

6. Product / Service Ke Liye Feedback or Review

पहले जब भी आप प्रोडक्ट लांच करोगे या सर्विस लंच करोगे उससे पहले आपको प्रोडक्ट या सर्विस का review लेना चाहिए. क्योंकि इससे पता चलेगा आप का प्रोडक्ट या सर्विस मार्केट डिमांड को फुल फील कर पा रहा है कि नहीं. 

इसके लिए आपको कुछ कस्टमर का help लेना पड़ेगा जो कि आपको सही से आपका कमियाँ या फिर आपका जो भी इंपॉर्टेंट फीचर है, प्रोडक्ट की वोह दे सके ताकि जो बाद में प्रोडक्ट खरीदेगा उसको भी एक ट्रस्ट होगा आपकी कंपनी के ऊपर. और वोह लोग आपके प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदेंगे.

इसीलिए जब भी आप प्रोडक्ट लांच करेंगे उसके पहले प्रोडक्ट का फीडबैक लेना बहुत ही जरूरी है जो कि एक बिज़नेस को grow करवाने में बहुत ही हेल्प करता है.

7. Small Business Ko Promote kare

आप तो जानते ही होंगे कि अभी के टाइम पर बिज़नेस करना कितना मुश्किल हो गया है कंपटीशन बहुत ही बड़े चुका है. इसीलिए जब भी आप अपना प्रोडक्ट या सर्विस लॉन्च करेंगे उसके बाद प्रोडक्ट को प्रमोट करना बहुत ही आवश्यक है.

यही एक मेन इंपॉर्टेंट point है जो आपके बिज़नेस को grow कर सकता है बहुत ही आसानी से. लेकिन इसके लिए आपको हर जगह आपके बिज़नेस के बारे में प्रचार करना पड़ेगा यानी प्रमोट करना पड़ेगा चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन.

आपको किसी भी प्लेटफॉर्म को छोड़ना नहीं है आप सोशल मीडिया का भी हेल्प ले सकते हो जैसे कि twitter,facebook,Instagram ऐसे बहुत सारे सोशल मीडिया platform है, youtube channel है ठीक है इसके बाद आप ऑफलाइन भी आपके प्रोडक्ट को सर्विस को प्रमोट कर सकते हो FM Radio, Local News Paper,Banner यह सब भी आप यूज कर सकते हो आपकी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए.

बिजनेस को प्रमोट करना बहुत जरूरी है अगर आप अपने बिज़नेस को एक Next Level पर ले जाना चाहते हो तो.क्योंकि पहले आपके बारे में किसी को पता नहीं चलेगा इससे आपका बिजनेस grow नहीं करेगा. आपका प्रोडक्ट के बारे में किसी को पता नहीं चलेगा तो कैसे grow करेगा इसलिए आपके बिज़नेस को प्रमोट करना आवश्यक है.

Conclusion

दोस्तों आजकल हर कोई चाहता है बिजनेस करने के लिए हर कोई अपना business ko safal kaise banaye ए जानना चाहता है.

लेकिन सबसे पहले एक चीज जो आप सबको पता रहना चाहिए वह है आपका स्किल आपको किस टॉपिक पर मतलब कौन सा बिजनेस पर इंटरेस्ट है, कौन सा बिजनेस का ज्यादा इंफॉर्मेशन आपके पास है। कौन सा बिजनेस आप आसानी से grow कर सकोगे या किसी भी बिजनेस शुरू करने से पहले अगर आप दो-तीन साल उसी कैटेगरी पर किसी जगह काम किए हो और आप का एक्सपीरियंस बहुत है उसके बारे में तो आप वही टॉपिक पर बिजनेस शुरू कर सकते हो। 

लेकिन आपका skills डिपेंड करता है आपको कितना नॉलेज है बिजनेस के बारे में बारे में। यह डिपेंड करता है आपके बिजनेस grow करेगा या नहीं। 

तो दोस्तों उमीद है कि आपको यह पोस्ट Small Business Kaise Start Kare 2020 पर India मे इससे बहत कुछ जानने को मिला होगा, अच्छा लगा है अगर अगर अच्छा लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top